School-College Reopening News: इस तारिक से खुलेंगे भारत के सभी शिक्षण स्थान

- Advertisement -

दोस्तों कोरोना को लेकर सभी राज्यों में लॉकडाउन लगा था जो अब धीरे धीरे खत्म हो रहा है। ऐसे में सभी शिक्षण स्थान बंद हो गए थे। कोरोना का दूसरा लहर काफी तेजी से फैला, जिसके कारण शिक्षण स्थान जैसे स्कूल, कॉलेज, यूनिवरसिटी आदि बंद करना बहुत ही जरूरी था। ऐसे में अभी सभी छात्र, शिक्षक आदि के द्वारा सबसे ज्यादा पूछा गया प्रश्न है कि आखिर भारत में वापस से स्कूल या कॉलेज कब खुलेगा (When will school reopen in India)।

यह प्रश्न अनेक राज्यों के छात्र जैसे कर्नाटक, पंजाब, बेंगलोर, बिहार, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि से पूछा गया है। ऐसे में स्कूल, कॉलेज खुलने (Colleges Schools Reopening) को लेकर बहुत बड़ी खबर सामने आई है। सभी राज्यों के सरकार ने अनुमान जताई है कि शिक्षण स्थान जुलाई के पहले सप्ताह से खुल सकती है। ऐसे में इन दिनों ट्विटर पर भी लोग स्कूल, कॉलेज खुलने को लेकर ट्रेंड चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में CRPF और आतंकवादी मुठभेड़ मे एक आतंकवादी मारा गया

ऐसे में 11 जून को हिमाचल प्रदेश के शिक्षक विभाग ने वहाँ मेडिकल, आयुर्वेद, डेंटल, नर्सींग और फार्मसी कॉलेज को खोलने की घोषणा की। ऐसे में स्कूल और कॉलेज पहले कि तरह फिर से खुलेंगे और सभी छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर उपस्थित होने के लिए कहा जाएगा। लगभग सभी राज्यों में बच्चों को स्कूलों और कॉलेजों में जाने की अनुमति देने के लिए एक लिखित सहमति आवश्यक होने की उम्मीद है। कक्षाओं में छात्रों के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखना और फेस मास्क, सैनिटाइटर, बार-बार हाथ धोना और श्वसन शिष्टाचार का उपयोग अनिवार्य किया जाएगा।

जानिए अलग-अलग राज्यों में स्कूल-कॉलेज खोलने की खबर (Colleges Schools Reopening)

  • दिल्ली में 16 जून को वहाँ के शिक्षक विभाग ने कहा कि स्कूल तथा कॉलेज पहले की तरह ऑनलाइन चलेगी। कोरोना को लेकर अभी फिज़िकल तौर पर शिक्षण स्थान नहीं खुल सकती, हालात सुधरने के बाद इसपर विचार किया जाएगा।
  • हिमाचल प्रदेश ने राज्य के मेडिकल, आयुर्वेदिक, डेंटल, नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेजों के लिए मेडिकल कॉलेज फिर से खोलने की तारीख 2021 की घोषणा की है। 23 जून से सभी मेडिकल कॉलेज, आयुर्वेदिक कॉलेज और डेंटल कॉलेज और 28 जून से फार्मेसी और नर्सिंग स्कूल फिर से खुलेंगे।
  • जम्मू-कश्मीर में सभी शिक्षण स्थान 30 जून तक पूरी तरह से बंद रहेंगे। सरकार का कहना है कि स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, तकनीकी शिक्षा संस्थानों, कौशल विकास संस्थानों और कोचिंग सेंटरों को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए बंद रखने का निर्णय जम्मू-कश्मीर में कोविड की स्थिति के “वर्तमान आकलन” के आधार पर लिया गया है।
  • हरियाणा सरकार का कहना है कि वहाँ पर स्कूल-कॉलेज आदि 30 जून 2021 के बाद से खुलेंगे।
  • असम सरकार ने कहा है कि राज्य में मौजूदा सीओवीआईडी ​​​​-19 स्थिति के कारण सोमवार, 14 जून को समाप्त हुई गर्मी की छुट्टी के बाद भी सभी स्कूल ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए बंद रहेंगे और अधिकारियों से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के लिए कदम उठाने को कहा।
  • बिहार में सभी शिक्षण स्थान जुलाई के पहले सप्ताह से खुले की उम्मीद है। यहाँ के शिक्षक विभाग ने कहा है कि कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इसीलिए सभी शिक्षण स्थान जुलाई के महीने तक बंद रहेंगे।
- Advertisement -
Shanu Kumarhttps://sforshanu.in
Hii! This is Shanu Kumar, YouTuber by Profession. Actually, I'm a Part-Time Blogger. I love Reading And Writing articles. And A Web Developer Boy...

More from author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related posts

Want to stay up to date with the latest news?

We would love to hear from you! Please fill in your details and we will stay in touch. It's that simple!