Facebook, WhatsApp, Instagram और Twitter ने लॉन्च किया काफी नए फीचर्स, जाने यहाँ

- Advertisement -

समय के साथ हम सभी को अपडेट होना पड़ता है। ठीक इसी तरह कोई भी एप हो या कोई वेबसाईट सभी समय-समय पर नए फीचर्स को जोड़ते रहते हैं। ऐसे में इस साल Facebook, Instagram, WhatsApp और Twitter ने अपने प्लेटफॉर्म पर काफी बड़े-बड़े अपडेट लाई है। कई नई फीचर्स इन सभी एप के अंदर जुड़े हैं पर हममें से कई लोग इस बारे में जानते तक नहीं हैं। स्टेटिस्टा के रिपोर्ट बताते हैं कि 2021 में दुनिया भर में कुल 3.78 अरब मीडिया यूजर्स थे। आईए जानते हैं इन मीडिया कंपनी ने इस साल क्या क्या अपडेट किया है

फेसबुक (Facebook From Meta)

फेसबुक ने इस साल काफी बड़े और अच्छे फीचर्स अपने प्लेटफॉर्म पर ऐड किया है। उन्होंने भारत में यूसर्स के लिए नया डिजाइन किया हुआ पेज शुरू किया है, जो देखने और स्पीड के मामले में काफी सुंदर और फास्ट है। साथ ही फेसबुक ने लाइव औडियो रूम के साथ पॉडकास्ट भी शुरू किया है। पर यह सेवा अभी सिर्फ अमेरिका के यूसर्स के लिए उपलब्ध है पर भारत में भी इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इस साल रील्स फीचर लांच किया, जो एक नया वीडियो-शेयरिंग फीचर है। यह यूजर्स को फेसबुक एप में टेक्स्ट एनोटेशन के साथ शार्ट वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है। अगर किसी यूसर्स का अकाउंट लॉक हो चुका है तो वह लाइव चैट सपोर्ट का फायदा उठा सकते हैं।

इंस्टाग्राम (Instagram)

हम सभी जानते हैं कि इंस्टाग्राम युवाओं का सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इस साल इसमें प्रोफेशनल डैशबोर्ड के साथ रिसेंटली डिलीटेड, लाइव रूम जैसे कई फीचर्स जोड़े गए। लाइव रूम क्रिएटर्स को लाइव में अधिकतम चार लोगों को जोड़ने की अनुमति देता है। इसमें रीलों के लिए रीमिक्स विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है। प्लेटफार्म पर नया ‘कोलैब’ फीचर यूजर्स को नये फीड पोस्ट और रील शेयर करते हुए एक-दूसरे के साथ सहयोग करने की अनुमति देता है। साथ ही स्टोरीज को टेक्स्ट में ट्रांसलेट करने की सुविधा भी जोड़ी गई।

वाट्सएप (WhatsApp)

व्हाट्सएप ने भी इस साल अपने एप के अंदर काफी अच्छे फीचर्स हो ऐड किया है। भले ही ही प्राइवेसी पालिसी को लेकर वाट्सएप ही विवाद में क्यों न रहा हो, लेकिन कंपनी ने कई यूजर्स फ्रेंडली फीचर भी जारी किए। वाट्सएप ने मल्टी-डिवाइस फीचर जारी किया, जो यूजर को एक एकाउंट से चार डिवाइस चलाने की अनुमति देता है। कोरोना के टीकाकरण की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए वाट्सएप चैटबाट की शुरुआत की गई। इस साल कंपनी ने अपने प्लेटफार्म से डिसअपीयरिंग मैसेज का फीचर भी जोड़ा, जो मैसेज को खुद डिलीट करने के लिए डिफाल्ट टाइमर सेट करने देता है। खास यह भी रहा कि कंपनी ने वेब यूजर्स के लिए भी वीडियो और आडियो कालिंग फीचर की शुरुआत की। फिलहाल यह फीचर अभी बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। इसके अलावा, चैट को आइओएस से एंड्रायड में ट्रांसफर करने की सुविधा, वायस मैसेज प्रीव्यू के साथ प्राइवेसी के उपाय भी जोड़े गए। वाट्सएप में मैसेज के स्तर को लेकर रिपोर्टिंग जैसी सुविधाएं भी जोड़ी गईं।

Read More – बॉलीवुड की Top 10 Upcoming हिन्दी मूवीज

ट्विटर (Twitter)

सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अलावा ट्विटर ने भी इस साल काफी नए फीचर्स ऐड किए हैं। ट्विटर ने बर्डवाच नाम से एक पायलट प्रोग्राम लांच किया, जो यूजर्स मिस्लीडींग कंटेन्ट को फ्लैग करने की अनुमति देता है। कंपनी ने फालोअर को ब्लाक किए बिना ही उसे रिमूव करने का फीचर जोड़ा है। कंपनी ने इस कार्रवाई को साफ्ट ब्लाक कहा। सेफ्टी फीचर को भी बेहतर किया गया। सेफ्टी मोड अस्थायी रूप से उन खातों को आटो-ब्लाक करता है, जो संभावित रूप से गलत भाषा के साथ ट्वीट का जवाब देते हैं।

- Advertisement -
Shanu Kumarhttps://sforshanu.in
Hii! This is Shanu Kumar, YouTuber by Profession. Actually, I'm a Part-Time Blogger. I love Reading And Writing articles. And A Web Developer Boy...

More from author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related posts

Want to stay up to date with the latest news?

We would love to hear from you! Please fill in your details and we will stay in touch. It's that simple!